आवश्यक सूचना

इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी सामग्री का किसी भी प्रकार से गलत उपयोग न किया जाए और न तो इसके माध्यम से किसी को बदनाम या अपमानित ही किया जाए। इसमें प्रकाशित सामग्री का उद्देश्य मात्र सच्चाई सबों के सामने लाना है। टिप्पणी में दिए गए सामग्री के लिए टिप्पणीकर्ता जिम्मेवार होंगे।

Thursday, January 20, 2011

जन्म-तिथि की गलती

2. जन्म-तिथि की गलती

विद्यालय के प्रमाण-पत्र  में मेरा जन्म-तिथि 19.01.1978 है पर कहा जाता है कि मेरा जन्म 21.03.1977 को हुआ था.  जैसा मेरे पिताजी ने मुझे जो बताया था उस अनुसार मेरा जन्म 21 मार्च 1977 दिन सोमवार को भारतीय समयानुसार रात्रि 10 बजकर 30 मिनट पर बिहार (अब झारखण्ड) राज्य के सिंहभूम (अब पूर्वी सिंहभूम) जिला के धालभूमगढ़ अनुमंडल के बराहडीह गाँव में हुआ था.  बराहडीह गाँव में मेरा जन्म कहाँ हुआ था या वहाँ नौकरी के दौरान पिताजी सपरिवार कहाँ रहते थे यह मुझे नहीं मालूम  है.  वैसे बराहडीह का मुझे कुछ भी याद नहीं है.  बाद में पिताजी सपरिवार सिंहभूम जिला के घाटशिला में रहते थे वहाँ का कुछ-कुछ मुझे याद है. ........... तो मेरा सही जन्म-तिथि 21.03.1977 है पर मेरे माता-पिता ने विद्यालय में जन्म-तिथि 19.01.1978 दर्ज करवाया.  उनके इस गलती को मुझे जीवन भर ढोना है.  विद्यालय के प्रमाण-पत्र के अनुसार हरेक जगह मैं जन्म-तिथि 19.01.1978 ही लिखता हूँ अतः मैं अपने जन्म-तिथि के रूप में इसी तिथि को महत्त्व देता हूँ.  प्रश्न है कि मेरे माता-पिता ने विद्यालय में जन्म-तिथि गलत क्यों दर्ज करवाया?  इसका एक ही कारण है और वह है उनके संकीर्ण मानसिकता.  उनलोगों का मानना है व अभी भी कई लोगों का ऐसा मानना है कि सही उम्र छिपाकर रखना चाहिए व विद्यालय में उम्र कम लिखवाना चाहिए.  अब लोगों की ऐसी सोच क्यों है यह तो अलग बहस का विषय है.  पर यहाँ तो मैं यह कहना चाहूँगा कि मेरे माँ-बाप के इस गलती को मुझे जीवन भर साथ ढोना  पड़ेगा व सभी जगह गलत जन्म-तिथि ही प्रस्तुत करना पड़ेगा.  वैसे मैं यह मानता हूँ कि ज्योतिषीय अध्ययन में सही जन्म-तिथि की जरुरत होती है अतः उन स्थानों पर मैं सही जन्म-तिथि 21.03.1977  ही देता हूँ.  अन्यथा व्यावहारिक में सभी जगह जन्म-तिथि 19.01.1978  देने के कारण अपना जन्म-तिथि 19.01.1978  ही मानता हूँ.


-- महेश कुमर वर्मा
Mahesh Kumar Verma
Mobile: 00919955239846

4 comments:

  1. ऐसा सभी के साथ होता है। मेरे साथ भी हुआ है। मेरी भी इसी तरह दो जन्मतिथियाँ हैं। वस्तुतः पहले अंग्रेजी कलेंडर की जन्मतिथि को इतना महत्व दिया ही नहीं जाता था। जन्म के चार-पाँच वर्ष बाद जब बच्चे को स्कूल में दाखिल कराना होता था तो जन्म तारीख ध्यान ही नहीं रहती थी अंदाजे से लिखा देते थे।
    और टिप्पणी पर से वर्ड वेरीफिकेशन हटाओ, वर्ना कौन टिप्पणी करने आएगा?

    ReplyDelete
  2. माता पिता जी के बारे ऎसे शव्द( संकीर्ण मानसिकता ) शोभा नही देते, फ़िर यह जन्म दिन की हेरा फ़ेरी हम सब के संग हुयी हे, इस लिये हर जगह मां बाप को दोष नही देना चाहिये उन्होने हमे पाल पोष कर बडा भी तो किया हे, हमे आज इस लायक बनाया हे कि हम जो भी हे उसी की देन हे, बाकी दिनेश जी की बात से भी सहमत हे. धन्यवाद

    ReplyDelete
  3. जैसा कि दिनेश जी ने कहा कि जन्म-तिथि याद नहीं रहने के कारण गलत जन्म-तिथि लिखवाया जाता है. यह अलग बात है पर मेरे यहाँ तो जानबूझकर गलत लिखवाया जाता है. मेरे छोटे भाई प्रमोद का नामांकन कराने मैं खुद स्कूल गया था. फॉर्म पर पिताजी हस्ताक्षर करके मेरे साथ भेज दिए थे. पर पिताजी के निर्देश पर उसका भी जन्म-तिथि गलत ही लिखा गया. जबकि सही जन्म-तिथि की जानकारी थी. मेरे यहाँ ही नहीं मेरे समाज में ऐसा ही होता है और विद्यालय में गलत जन्म-तिथि लिखवाया जाता है. किसी को जन्म-तिथि कहिये तो वे पूछेंगे कि original या certificate का?

    जहाँ तक रही भाटिया जी द्वारा माता-पिता के प्रति प्रयोग किये गए संकीर्ण मानसिकता शब्द पर आपत्ति की बात तो यहाँ मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूँ कि मैं अपने ब्लॉग के ऊपर में यह बात स्पष्ट कर दिया हूँ कि यह ब्लॉग किसी को बदनाम या अपमान करने के लिए नहीं है बल्कि लोगों के सामने सच्चाई व वास्तविकता सामने लाने के लिए है. जो गलत कार्य समाज में होती है उसपर यदि आप चर्चा कर सकते है तो फिर यदि वही कार्य आपके अपने ही घर में होता है तो उसे छिपाने की क्या जरुरत? मैं सत्य-धर्म पर चलने वाला व्यक्ति हूँ और मुझे सत्य बोलने में कोई डर नहीं है और न तो सत्य बोलने में कोई हर्ज है. मेरे माता-पिता या किसी के भी जो कार्य अच्छा है उसका मैं प्रसंशा भी करता हूँ और जो बुरा है उसका निंदा भी करता हूँ. इसी ब्लॉग के पूर्व के पोस्ट आत्मकथा का प्रारंभ : दूनियाँ को सलाम में आप देखें जिसमें मैं लिखा हूँ "मेरे वो माँ-बाप घन्य हैं जिसने मुझे जन्म दिया व मुझमें सच्चाई व ईमानदारिता का संस्कार भरा. पर मेरे वो माँ-बाप निंदा के पात्र हैं जिसने मुझे सच्चाई से हटाना चाहा व सच्चाई का साथ न देकर मुझे मौत के सन्निकट किया व मेरे प्रगति में बाधा डाला. .................. " अपने अन्य ब्लॉग http://popularindia.blogspot.com में मैं समाज की कुव्यवस्था पर लिखा तो कोई हर्ज नहीं तो अपनी आत्मकथा में यदि अपने घर के कुव्यवस्था पर लिखा तो क्या हर्ज है? यदि आत्मकथा में ऐसा नहीं लिख सकता हूँ तो फिर आत्मकथा का क्या मतलब रह जाता है? यदि आत्मा कथा में घर या अपने साथ किसी के द्वारा किये गए गलती व उसका कारण न लिखूं तब तो वह आत्मकथा नहीं बल्कि घर व लोगों के साथ प्रेमकथा बनकर ही रह जायेगी.

    आपका
    महेश

    ReplyDelete
  4. पहले जन्म तिथि को लोग सही याद भी नहीं रखते थे , हाँ जब स्कूल में दाखिले का समय होता तब मास्टर जी को बता दिया जाता कि बच्चे उम्र चार ,पांच साल है और मास्टर जी उन सालों की गणना कर उतने साल पीछे की कोई तारीख लिख दिया करते थे |
    हमारे गांव में भी सभी की जन्म तिथि ऐसे ही लिखी जाती थी स्कूल के अनुसार सभी बच्चों का जन्म महिना जुलाई अगस्त ही होता था |

    ReplyDelete

सच्चाई को जानें, सच्चाई को स्वीकारें व सच्चाई के साथ ईमानदारिता पूर्वक चलें।